5 Simple Techniques For हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है। दूध में कैल्शियम होता है जिससे शरीर मजबूत बनता है और हल्दी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते है। जो हड्डी से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी कम होती है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और पढ़ें: दाद के इलाज में बुरांश के फायदे

• हल्दी को दही में मिलाकर पीलिया योगियों के लिए उपयोग किया जाता है।

Active elements of ginger as possible candidates in the prevention and cure of diseases via modulation of Organic activities

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो में प्रयोग की विधि की जानकारी

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

रोज सुबह नास्ता करने के फायदे और नास्ते में क्या खाएं

• हल्दी की चाय बनाकर उपयोग किया जाता है।

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

बहुत से लोगों को हल्दी का दूध शायद अच्छा नहीं लगता होगा लेकिन जब आप हल्दी का दूध पीने more info के फायदे जान जाएंगे तो आप भी इसे पीने पर मजबूर हो जाएंगे।

ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने वालों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए क्योकि ब्लड प्रेशर की दवा के साथ इसके सेवन से रक्तस्राव की समस्या पैदा हो सकती है।

गर्म तासीर वाली हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण इस चोट, घावों में फायदेमंद, एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुण शरीर में सूजन के कारण पैदा होने वाले गठिया और अन्य रोगो में फायदेमंद बनाते है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करके शरीर को इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि रोगो से दूर रखने में बेहद फायदेमंद साबित होते है।

-वैसे तो कच्ची हल्दी का आचार भी बनाया जा सकता है। जो हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होता है।

Report this wiki page